कमल का फूल (Lotus Flower) — About Lotus Flower In Hindi

कमल का फूल (Lotus Flower) ≈ About Lotus Flower In Hindi

आज आपको ही इस आर्टिकल में कमल के बारे में About Lotus Flower In Hindi सभी जानकारी मिलेगी एवं हमने इसके मुख्य तथ्य को क्रम से नीचे बताया है। जो आपको पढ़ने बहुत ही जरूरी है, ओर हां अंत में हमने कुछ विशेष तरह के पॉइंट से बताए हैं, उन्हें पढ़ना ना भूलें। तो चलिए हम कमल के बारे में जानकारी वाले इस आर्टिकल को प्रारंभ करें। 

वानस्पतिक नाम ≈ नीलंबियन न्यूसिफ़ेरा (Nelumbian nucifera) कमल का है, जो बानस्पति जगत का बहुत सुंदर और बढ़ा पौधा है। इतना ही नही इस भारत के राष्ट्रीय पुष्प होने का भी दर्जा मिला है। उसके संस्कृत भाषा में कई नाम है जैसे कमल, पंकज, सरोज, नीरज, पंकरुह, वनज आदि हैं। आपको बता दे की फारसी में कमल को "नीलोफ़र" कहते हैं। 

इंग्लिश में इंडियन लोटस या सैक्रेड लोटस भी कहा जाता हैं। तो चलिए हम बिना समय गवाएं, आपको हम कमल के बारे में (Informations About Lotus Flower In Hindi) बहुत सारी मुख्य-मुख्य बातें क्रम से नीचे बता देते हैं, जो आपको बहुत ही मजेदार और आकर्षक लगने वाली है।

इस पौधे के प्रत्येक भाग बहुत ही विशेष और अलग अलग नाम से जाने जाते हैं। और हम आपको बता दें कि प्रत्येक भाग बहुत ही अच्छी चिकित्सा एवं आयुर्वेद में उपयोगी सिद्ध होता है। यह पौधा इसे हम एलोपैथिक और यूनानी औषधि मैं कमल के भिन्न-भिन्न भागों को बताया गया है। चीन और मिलाया में रहने वाले कमल को औषधि के तहत बहुत सारे उपयोग एवं प्रयोग में लाने के लिए विशेष है।
कमल का फूल (Lotus Flower) — About Lotus Flower In Hindi


फूल की बात करें तो इसके फिल्में पूजा और श्रंगार में विशेष उपयोग एवं महत्व है, पत्तों को पत्तल के स्थान पर काम में लाया जाता है। इसके बीजों का उपयोग कई तरह की औषधि कार्यों में एवं बुनकर मखाने बनाने में यह उपयोगी होता है। 


About Lotus Flower In Hindi — कमल का फूल (Lotus Flower)

कमल के फूल के बारे में (Lotus Flower) About Lotus Flower In Hindi) कई रोचक बातें और कई तरह के विशेष जानकारी हम आपके लिए नीचे क्रम से बता रहे हैं।

  1. • भारत का [राष्ट्रीय फूल] का दर्जा कमल के फूल को प्राप्त है।
  2. • हम इसके वैज्ञानिक नाम की बात करें तो यह "नीलंबियन न्यूसिफ़ेरा" (Nelumbian nucifera) है।
  3. • कमल के फूल को विशेष तरह का पवित्र फुल मानते हैं और कला एवं प्राचीन भारत के पौराणिक कथाओं में कमल का स्थान प्रमुख रूप से विशेष रहा है।
  4. भारतीय संस्कृति के आदिकाल से ही यह एक विशेष और कमल के फूल को शुभ प्रतीक माना गया है। Information About Lotus Flower In Hindi.
  5. गुलाबी और सफेद दो रंगों में कमल के फूल आपको हमेशा ही कहीं ना कहीं दिखाई अवश्य पढ़े होंगे यह दो रंग इसके कमल के मुख्य रंग है।
  6. तालाबों, पोखर और कीचड़ भरी जगहों पर यह कमल का फूल आपको कहीं ना कहीं देखने को अवश्य मिला होगा।
  7. • पत्ती सरल और लंबी होती है, खुली हवा से भरे डंठल होते हैं जिसमें पत्तियों को पानी की सतह पर तैरने में सहयोग मिलता है।
  8. • 100 सेंटीमीटर की ऊंचाई तक का इसका डंठल हो सकता है।
  9. • आमतौर पर यह पानी की सतह पर ऊपर दिखाई पड़ते हैं कमल के फूल का आकार बड़ा होता है।
  10. • कमल का फूल बहुत ही [सुंदर और आकर्षक] होता है

अभी तक कमल के बारे में ऊपर 10 मुख्य मुख्य बातें लाइन के रूप में पड़ी इसके आगे की बातें कमल के बारे Lotus Flower) = About Lotus Flower In Hindi में हम नीचे क्रम से बता रहे हैं।

  1. • आपको बता दें कि कमल का फूल भारतीय है लेकिन फिर भी यह अमेरिका, चीन, जापान, आस्ट्रेलिया जैसे कई देशों में इस फूल का निवास है।
  2. • कमल का शहद आंखों के रोगों के उपचार में काफी मददगार होरो उपयोगी रहता है।
  3. धन की देवी लक्ष्मी का आसन कमल के फूल (Lotus Flower) के ऊपर ही है यह हिंदू पौराणिक कथाओं में विशेष मान्यता रखता है।
  4. • आपको बता दें कि यह सिर्फ भारत देश का ही राष्ट्रीय पुष्प नहीं बल्कि इसके अलावा वियतनाम का भी राष्ट्रीय फूल है।
  5. • "कीचड़ में भी कमल खिलता है" ऐसी हिंदी कहावतें बहुत ही प्रचलित है यह कमल से ही संबंधित है।

आपने आज इस आर्टिकल में कमल के बारे में और कमल के फूल को भी अच्छे से समझा पड़ा, और जाना आपको हमने इसमें बहुत सारे मुख्य मुख्य ऐसे बातें बताई। जो आपको अवश्य ही अच्छी लगी होगी। कमल का फूल ही नहीं इसके अलावा भी हमारी वेबसाइट पर कई ऐसे फूल के आर्टिकल लिखे जा चुके हैं। आप चाहे तो उन्हें पढ़ सकते हैं, आप किसी भी फूल के बारे में हमारे सर्च बॉक्स में खोज सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें