ख़रीफ़ और रबी की फ़सल – Kharif Rabi Ki Fasal

ख़रीफ़ और रबी की फ़सल [Kharif Rabi Ki Fasal in Hindi]

आज के इस लेख में मैं आपके लिए ख़रीफ़ और रबी की फसल के बारे में संपूर्ण जानकारी लेकर आया हूं। इसमें मैंने ख़रीफ़ तथा रबी की फ़सल को अच्छी तरह से बताया है। इसमें ख़रीफ़ और रबी की फसल किसे कहते हैं और ख़रीफ़ और रबी की फ़सल कौन कौन सी होती हैं। को भी अच्छी तरीके से बताया गया है।

ख़रीफ़ और रबी की फ़सल – Kharif Rabi Ki Fasal

दोस्तों यदि आप किसी कंपटीशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो कंपटीशन एग्जाम की में आपको ख़रीफ़ और रबी की फसल वाले प्रश्न एग्जाम में देखने को अवश्य मिल जाते हैं। और आप उनका जवाब नहीं दे पाते हैं तो आप के नंबरों में कमी हो जाती है इसलिए मेरा यह आपसे कहना है। कि यदि आप ख़रीफ़ और रबी की फ़सल को ध्यान पूर्वक पढ़ लेते हैं। तो आप एग्जाम में कम से कम इन प्रकार के प्रश्नों को हल अवश्य कर पाएंगे।

रबी की फ़सल 

रबी की फ़सल मुख्यत: अक्तूबर या नवम्बर के माह में बोई जाती हैं। इन फसलों की बुआई के समय कम तापमान और पकते समय खुश्क और गर्म वातावरण की आवश्यकता होती है। उदाहरण के तौर पर गेहूँ, जौ, चना, मसूर, सरसों आदि को रबी की फ़सल माना जाता हैं।

रबी की फसलों के उदाहरण

  1. गेहूं,
  2. जौ,
  3. चना,
  4. मसूर,
  5. सरसों,
  6. मटर आदि है।


ख़रीफ़ की फ़सल

ख़रीफ़ की फ़सल को बोते समय अधिक तापमान और ज्यादा आर्द्रता तथा इनके पकते समय शुष्क वातावरण की आवश्यकता होती है । उत्तर भारत में इनको जून - जुलाई में बोते हैं। और इन्हें अक्टूबर के महीने के आसपास काट लिया जाता हैं।

ख़रीफ़ की फ़सलों के उदाहरण

  1. सोयाबीन,
  2. उडद,
  3. तुअर,
  4. कुल्थी,
  5. जूट,
  6. सन,
  7. कपास,
  8. धान (चावल),
  9. मक्का,
  10. ज्वार,
  11. बाजरा,
  12. मूँग,
  13. मूँगफली,
  14. गन्ना आदि


इस लेख में मैंने जो ख़रीफ़ और रबी की फ़सल के बारे में और ख़रीफ़ और रबी की फ़सल की परिभाषा पूरी तरह बताई हैं जो कि ख़रीफ़ और रबी की फ़सल के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं । और ख़रीफ़ और रबी की फ़सल के रिलेटेड महत्वपूर्ण बहुत सारे टॉपिक को जो कि मैंने इसमें सभी को कवर किया हैं । उस और उनको आप उनके ऊपर क्लिक करके भी देख सकते हैं । यदि आलेख आपको अच्छा लगा हो तो कृपया नीचे कमेंट अवश्य करके जाए। और साथ ही साथ अपने दोस्तों को शेयर भी करें और राइट साइड के बैल आइकन को अवश्य दबाएं। ताकि हमारी नहीं पोस्ट की जानकारी आपको तुरंत मिल सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें