Facebook, WhatsApp, Twitter, Instragram, Youtube और Google की खोज किसने और कब की थी?

Facebook, WhatsApp, Twitter, Instragram, Youtube और Google की खोज किसने और कब की थी?

दोस्तो आप सभी जानते है कि FacebookWhatsAppTwitterInstragramYoutube और Google बहुत ही ज्यादा पॉपुलर social media या search engine में से है। जिन के बारे आपको बहुत सारी जानकारी होगी लेकिन आप इन सभी की खोज कब और किसने किया किया था? इसकी जानकारी भी को कुछ लोगो की होगी लेकिन कुछ लोगों को इनके बारे में खोज और खोज करने वाले व्यक्ति का नाम पता नहीं होगा। जो कि इस लेख में आपको क्रमिक रुप से सभी के बारे में जानकारी एक साथ दे रहे हैं।

Facebook, WhatsApp, Twitter, Instragram, Youtube और Google की खोज किसने और कब की थी?

Facebook की खोज किसने और कब की थी?

आप को बता दे कि फेसबुक का आविष्कार कुछ साल पहले February 4, 2004 को हुआ था। और इस फेसबुक को बनाया था 1) Mark Zuckerberg, 2) Andrew McCollum, 3) Dustin Moskovitz, 4) Eduardo Saverin, 5) Chris Hughes इन 5 ने मिलकर और यह 5 सब दोस्त थे और एक ही साथ हार्वर्ड विश्वविद्यालय में पड़ते थे।

   हलिकी आपको बता दे की जादातर लोग सिर्फ Mark Zuckerberg को ही फेसबुक का आविष्कारक या खोज कर्ता मानते है लेकिन यह सच नहीं है।

WhatsApp की खोज किसने और कब की थी?

व्हाट्सएप का आविष्कार या खोज कर्ता या इसका निर्माण "ब्रायन एक्टन (Brian Acton ) और जन कौम (Jan Koum)" ने मिलकर किया था। Jan Koum ने WhatsApp को 24 फ़रवरी 2009 को, अमेरिका के कैलिफोर्निया में Incorporate किया था।

 इस व्हाट्सएप के आविष्कार से पहले ये दोनों Yahoo में "कम्प्युटर प्रोग्रामर" के रूप में काम करते थे। इन्होने Yahoo की नौकरी September 2007 में छोड़ दी थी।


Twitter की खोज किसने और कब की थी?

Twitter की खोज March 2006 में Jack Dorsey, Noah Glass, Biz Stone, और Evan Williams के द्वारा हुई थी और इसे उसी वर्ष ही July में launch किया गया था। यह Service Rapidly Worldwide Popularity Gain कर लीं। वर्ष 2012 तक, 100+ million users से भी ज्यादा 340 million tweets a day करते थे।


इंस्टाग्राम की खोज किसने और कब की थी?

केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर ने इंस्टाग्राम की स्थापना या खोज की, और इसे अक्टूबर 2010 में आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया था। इसे लॉन्च के समय, यह विशेष रूप से iOS के लिए था। अप्रैल 2012 में, Android के लिए एक और संस्करण विकसित किया गया था। एवं नवंबर 2012 में, सीमित सुविधाओं के साथ एक वेबसाइट इंटरफ़ेस जारी किया गया था। विंडोज 10 मोबाइल के लिए एक और फैशन अप्रैल 2016 में जारी किया गया था जबकि अक्टूबर 2016 में विंडोज 10 के लिए एक और अपग्रेड लॉन्च किया गया था।

YouTube की खोज किसने और कब की थी?

YouTube की सबसे पहले शुरुआत 14 फरवरी 2005 को की गई थी.

यूट्यूब पर पहली विडियो 23 April, 2005 को रात 8 बजकर 27 मिनट पर 'jawed' नाम के चैनल से अपलोड की गई थी। ये यूट्यूब के को-फ़ाउंडर "जावेद करीम" का ही चैनल था। 19 सेकंड की इस विडियो का title था "Me At the Zoo" जिसे इनके दोस्त याकोव ने सैन डिएगो के चिड़ियाघर में शूट किया था, जिसमें जावेद हाथियों के सामने खड़े है। और यह वीडियो आज भी इंटरनेट YouTube के ऊपर जावेद करीम के YouTube अकाउंट में उपलब्ध है इस वीडियो का सबसे पहला कमेंट आया था। 

सितंबर 2005 में यूट्यूब के ऊपर Nike ऐड 1 मिलियन व्यू पर पहुंच वाला पहला वीडियो था नवंबर 2005 में शिकूया कैपिटल ने 3.5 मिलियन का पहला फंड इन  किया दिसंबर 2005 में यूट्यूब ऑफिशियली लांच कर दिया गया। इंटरनेट के ऊपर गूगल ने यूट्यूब की बढ़ती हुई पॉपुलैरिटी को देखते हुए 2006 में 1.65 मिलियन यूएस डॉलर में यूट्यूब को खरीद लिया उस समय यूट्यूब के लगभग 67 एंप्लॉय थे, जिन्होंने यूट्यूब के बाद गूगल में काम करना शुरू किया मई 2007 में यूट्यूब ने पार्टनर प्रोग्राम को लॉन्च कर दिया जिसका इस्तेमाल करके यूट्यूब के ऊपर क्रिएटर्स अपना टैलेंट हिम्मत और हुनर दिखाकर पैसा कमाना शुरु किया। जुलाई 2007 में यूट्यूब ने CNN के साथ मिलकर यूएस प्रेसिडेंटियल डेबिट को होस्ट किया।


Google की खोज किसने और कब की थी?

दुनिया का सबसे पोपुलर सर्च engine गूगल को Sergey Brin और Larry Page ने 4 September, 1998 में बनाया था। पहले इसका नाम Googol था जिसका मतलब होता है। 1 के पीछे 100 . और स्पेल्लिंग की गलती की वजह से इसका नाम Google बन गया। 1995 में Sergey Brin ( सोवियत पैदा हुए कंप्यूटर वैज्ञानिक ) और Larry Page (American कंप्यूटर वैज्ञानिक) दोनों की मुलाकात Stanford University में हुई थी।

तो दोस्तो अब आपकी बारी है कि आप इस लेख Facebook, WhatsApp, Twitter, Instragram, Youtube और Google की खोज किसने और कब की थी? को अपने दोस्तों तक पहुंचाए और इसमें कमेंट भी करके जाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें